Expected Union Minister 2024 List

मोदी 3.0: भाजपा के शीर्ष मंत्रालय बरकरार रहने की संभावना है क्योंकि सहयोगी प्रमुख भूमिकाओं के लिए जोर दे रहे हैं l अपेक्षित केंद्रीय मंत्री 2024 सूची

Modi 3.0: The BJP Likely to Retain Top Ministries as Allies Push for Key Roles l Expected Union Minister 2024 List

हाल के लोकसभा चुनाव परिणामों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से, भारत में राजनीतिक परिदृश्य गहन बातचीत के चरण में प्रवेश कर गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी कर रही है, लेकिन इस बार अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सहयोगियों से महत्वपूर्ण सौदेबाजी के साथ। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के एन चंद्रबाबू नायडू और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के नीतीश कुमार जैसे प्रमुख खिलाड़ी किंगमेकर के रूप में उभरे हैं, जो नई सरकार में प्रमुख भूमिका की मांग कर रहे हैं।

चुनाव परिणाम और राजनीतिक परिदृश्य
भाजपा ने हाल के चुनावों में 240 सीटें हासिल कीं, जो 543 सीटों वाली लोकसभा में बहुमत के लिए आवश्यक 272 सीटों से कम है। हालाँकि, एनडीए ने अपने सहयोगियों के समर्थन की बदौलत 293 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। इस गठबंधन में शामिल हैं:

टीडीपी: 16 सीटें
जेडीयू: 12 सीटें
शिवसेना (एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में): 7 सीटें
लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास (एलजेपी): 5 सीटें

बीजेपी का रुख
सहयोगियों के दबाव के बावजूद, भाजपा कई प्रमुख मंत्रालयों, खासकर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति के तहत आने वाले मंत्रालयों पर नियंत्रण बनाए रखने की इच्छुक है। इसमे शामिल है:

रक्षा
वित्त
गृह मंत्रालय
विदेशी मामले
इसके अतिरिक्त, भाजपा का लक्ष्य अपने बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने और कल्याण एजेंडे के लिए महत्वपूर्ण मंत्रालयों, जैसे कि नितिन गडकरी के नेतृत्व वाले सड़क परिवहन और राजमार्ग, और रेलवे पर नियंत्रण रखना है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *